दुनिया को तुरंत ब‍तायें अपनी पोस्‍ट

आपने पोस्‍ट लिखी मनन और जतन से और कोई उसे देख न पाये, तो कैसा लगता है। कई बार ऐसा भी होता है कि पोस्‍ट लिखने के घंटों बाद तक आपकी पोस्‍ट सार्वजनिक स्‍पेस यानी फीड एग्रीगेटर के ज़रिये नहीं दिखती। कई बार वक्‍त बीतने के साथ धड़कन भी बढ़ती जाती है। कई दोस्‍तों को तो अपनी पुरानी पोस्ट सिर्फ इसलिए दोबार पोस्‍ट करनी पड़ी है कि उनकी पोस्‍ट सार्वजनिक स्‍पेस में नहीं आ पायी। एक एग्रीगेटर के तकनीकी कर्ताधर्ता इस बात से बड़े परेशान भी हैं कि लोगों की पोस्‍ट सार्वजनिक स्‍पेस में नहीं आती तो ब्‍लॉगर ई मेल की झड़ी लगा देते हैं।
अब इस झंझट से छुटकारा का दावा लेकर नया ब्‍लॉग एग्रीगेटर ब्‍लॉगवाणी आया है। ब्‍लागवाणी के मुताबिक, आप अपने ब्लाग पर इसका लिंक लगाकर अपनी प्रविष्टियां ब्लागवाणी पर तुरंत दिखा सकते हैं। यह काम चंद मिनटों का है। आप यहां जायें। यहां आपको संदेश मिलेगा कि अपने ब्‍लाग पर ब्‍लागवाणी का लिंक कैसे बनायें। आपको करना सिर्फ इतना है कि वहां मौजूद 'सबमिट' बटन के साथ दिये गये बॉक्‍स में अपने ब्‍लॉग का पता टाईप करें।

जैसे http://www.dhaiakhar.blog.spot.com/ इसके बाद ब्‍लागवाणी खास आपके ब्‍लाग के लिए एक एचटीएमएल लिंक जनरेट कर देगा। जो इस प्रकार होगा-

आप इस लिंक अपने ब्‍लाग के एचटीएमएल सेटिंग में जाकर डाल दें। तो आपके ब्‍लाग पर इस तरह का एक लोगो दिखने लगेगा।

बकौल ब्‍लॉगवाणी, 'आपके ब्लागवाणी लिंक में कुछ खास है. आप जब भी नयी पोस्ट लिखें अपने ब्लागवाणी वाले लिंक पर क्लिक करें, ब्लागवाणी फौरन आपकी पोस्ट उठा लेगा. मतलब जैसे ही पोस्ट लिखेंगे, वो ब्लागवाणी पर दिखेगी. अब इंतज़ार खत्म!'
यानी पोस्‍ट लिखें। पोस्‍ट करें और अपने ब्‍लाग पर लगे ब्‍लागवाणी लोगों पर क्लिक करें... और पूरी दुनिया के सामने तुरंत होगी आपकी पोस्‍ट। है न् अच्‍छी चीज़। तो आप आज़मायें।

अंत में: मैंने आज़मा लिया। इस पोस्‍ट के डालने के बाद मैं ब्‍लागवाणी पर गया, वहां यह पोस्‍ट नहीं थी। जैसे ही मैंने अपने ब्‍लाग से ब्‍लागवाणी का लोगो दबाया, पोस्‍ट दिखने लगी। धन्‍यवाद।

Comments

RC Mishra said…
Same functionality/facility is being provided by Chitthajagat too :)
यह HTML कोड wordpress.com के ब्लाग मे काम नही कर रहा है .क्या करें ?
शुक्रिया नसरुद्दीन जी, इस अच्छी जानकारी के लिए. इनका दवा वास्तव में कितना सच है, यह तो बाद में पता चलेगा. पर फ़िलहाल इनका लोगो तो मैंने लगा लिया.
Sanjay Tiwari said…
ब्लागवाणी की सदस्यता मिल गयी है.